Search
  • valiant

लहसुन के फायदे तथा लहसुन का इस्तेमाल आयुर्वेदिक उपचार में किया जाता था



लहसुन के फायदे


लहसुन में सल्फर युक्त यौगिकों की मात्रा काफी होती है। इसमें पाएं जाने तत्वों में एक ऐलीसिन भी है। इसकी वजह से ही लहसुन में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-ऑक्सीडेंट  गुण होती हैं। लहसुन पर हुई एक रिसर्च बताती है कि लहसुन में मौजूद फाइटोकेमिकल्स पुरुषों की हेल्थ के लिए फायदेमंद है एक समय लहसुन का इस्तेमाल आयुर्वेदिक उपचार में किया जाता था। 

लहसुन बढ़ते वजन को रोकने में कुछ हद तक मददगार साबित हो सकता है। इसका एंटी-ओबेसिटी गुण डाइट के कारण मोटापे को कम करने में मदद कर सकता है, इसके अलावा लहसुन का सेवन शरीर में गर्मी उत्पादन की प्रक्रिया को बढ़ावा दे सकता है, जिससे फैट बर्न होने में मदद मिल सकती है।

एक शोध के अनुसार, एक से दो हफ्ते के लिए लहसुन का सेवन टाइप डायबिटीज के मरीजों में शुगर को नियंत्रित करने में लाभकारी साबित हुआ। इसके साथ ही यह कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में भी फायदेमंद हो सकता है

लहसुन में कई तरह के यौगिक मौजूद होते हैं एक शोध के अनुसार पुराने लहसुन  की एक  खुराक से रोग प्रतिरोधक क्षमता में सुधार हो सकता है, जिससे सर्दी-जुकाम या बुखार का जोखिम कम हो सकता है यह तब और फायदेमंद हो सकता है, जब लहसुन पुराना हो


अस्थमा रोगियों को लहसुन का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इसका नुकसान हो सकता है। डॉक्टर से सलाह लिए बिना एक दिन में 4-5 से अधिक लहसुन की कली न खायें। लहसुन की बहुत अधिक मात्रा आपके पेट में जलन कर सकती है।

#NATURAL-G

2 views0 comments

Valiant Life Sciences

Quick Links

Follow us

  • Valiant life sciences facebook
  • Valiant life sciences instagram
  • Valiant life sciences linkedin
  • Valiant life sciences twitter

Copyright © 2011-2020 Valiant Life Sciences pvt. ltd. All rights reserved. 
The products discussed herein may have different labeling in different countries.